Saturday, July 18, 2015

इंसान की स्मरण शक्ति कमजोर होती है मुर्दा नहीं-हिन्दी चिंत्तन लेख(insan ke smaran shakti kamjor hotee hai murda nahin-hindi thought article)

                     नींद में आने वाले सपने नींद खुलते टूटते ही हैं, जब तक स्वार्थ पूरा हो ठीक वरना अपने रूठते ही है और जिंदगी की राह में चलने वाले मित्र मोड़ आने पर छूटते ही हैं।  यह अच्छा ही है प्रकृत्ति ने मनुष्य की स्मरण शक्ति को सीमित रखा है वरना लोग पुराने संस्मरणों पर अपना जीवन नष्ट कर डालते। खाली समय में यादें परेशान करती है इसलिये सामान्य मनुष्य एकांत में चिंत्तन की बजाय चिंतायें पालते हैं। इससे बचने के लिये हर मनुष्य निरंतर नये विषयों की तरफ अपना कदम बढ़ाता है ताकि वह अपना दिमाग चलायमान रख सके।
                              इसके बावजूद चालाक लोगों को यह भ्रम नहीं पालना चाहिये कि पूरे समाज की स्मरण शक्ति क्षीण है। ऐसे लोग कहते हैं कि चाहे जो कर लो कोई परवाह नहीं समाज कुछ समय चर्चा कर भूल जायेगा।  ऐसे लोगों का यह समझना चाहिये कि मनुष्य की स्मरण क्षीण जरूर होती है पर मृत नहीं होती।  चाणक्य ने कहा है कि जिस तरह हजार गायों के बीच बछड़ा जिस तरह अपनी मां के पास पहुंच जाता है वैसे ही इंसान के पाप भी उसका पीछा करते हैं। अपने कारनामों से समाज में विष फैलाने वाले लोगों भले ही कुछ समय बाद भुला दिये जायें पर समय आने पर फिर वह उन्हें दंड अवश्य देते हैं।  तब लोगों की के स्मरण स्थल में उनके प्रति जो भाव लुप्त था वह उबर कर आ ही जाता है। तब वह उनके दंडित होने पर प्रसन्न भी होते हैं।
                              योग तथा ज्ञान साधक सदैव इस बात का प्रयास करते हैं कि उनके हाथ से कोई ऐसा काम न हो जिससे उनका स्वयं का मन पश्चाताप की अग्नि में जले।  वह अन्य लोगों में अपनी छवि की परवाह नहीं करते पर समाज ऐसे ज्ञानियों को अपने मस्तक पर इस तरह धारण करता है कि वह कभी उसके स्मरण क्षेत्र से लुप्त नहीं होते।
प्रस्तुत है इस पर एक कविता
---------------
स्मरण में नहीं  है
वह मित्र
जिंदगी के सफर में जो साथ थे।

भूल गये उनकी ताकत
हमारे सहारे जिनके हाथ थे।

कहें दीपक जिंदगी का रथ
चलता है इतनी तेजी से
आंखों के सामने गुजर जाते
बड़े बड़े पेड़
फसलों से भरे खेत
गगनचुंबी इमारते
न हमने पूछा
न किसी ने बताया
कौन उनके नाथ थे।

------------

दीपक राज कुकरेजा ‘भारतदीप’’
कवि, लेखक एंव संपादक-दीपक 'भारतदीप",ग्वालियर 
poet,writer and editor-Deepak 'BharatDeep',Gwalior
http://dpkraj.blogspot.com
यह कविता/आलेख रचना इस ब्लाग ‘हिन्द केसरी पत्रिका’ प्रकाशित है। इसके अन्य कहीं प्रकाशन की अनुमति लेना आवश्यक है।
इस लेखक के अन्य ब्लाग/पत्रिकायें जरूर देखें
1.दीपक भारतदीप की हिन्दी पत्रिका
2.दीपक भारतदीप की अनंत शब्दयोग पत्रिका
3.दीपक भारतदीप का  चिंतन
4.दीपक भारतदीप की शब्दयोग पत्रिका
5.दीपक भारतदीप की शब्दज्ञान का पत्रिका

८.हिन्दी सरिता पत्रिका

No comments:

इस लेखक के समस्त ब्लॉग यहाँ एक जगह प्रस्तुत हैं

हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

दीपक भारतदीप की अनंत शब्दयोग पत्रिका

दीपक भारतदीप का चिंतन